दाद-खाज और खुजली का घरेलु उपचार

दाद-खाज और खुजली का घरेलु उपचार

दाद की समस्या क्या है और क्या हैं इसका कारण?

दाद होना एक बहुत ही आम बीमारी है! यह एक तरह का फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) है जो किसी को भी हो सकता है ! अक्सर बारिश के दिनों में हमें दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याओं से जूझना पड़ जाता है! विशेषज्ञों के अनुसार दाद की बीमारी अक्सर त्वचा पर या बालो की जड़ो को प्रभावित कर सकती है !

बालो मे फंगल इन्फेक्शन

यदि दाद की समस्या बालो में हो जाये तो आप गंजे भी हो सकते हैं! बालो के झड़ने की समस्या और कुछ नहीं बल्कि एक प्रकार का फंगल इन्फेक्शन ही होता हैं!
यदि आप बालो के झड़ने की समस्या भी परेशान है निचे दिए लिंक पर क्लिक करे और बालो से जुडी हुई समस्या के घरेलु उपचार की जानकारी प्राप्त करें

बालो से जुडी 7 समस्याएं और उनका आयुर्वेदिक इलाज

दाद-खाज और खुजली का घरेलु उपचार

दाद होने के कारण

1) ज्यादा गर्म या फिर ज्यादा आद्रता वाले इलाको में दाद होने का खतरा बढ़ जाता है!
2) यदि आपको पसीना ज्यादा आता है तब भी पसीने के कारण शरीर पर फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है जिससे दाद और खुजली की बीमारी हो सकती है!
3) दाद-खाज की बीमारी एक व्यक्ति से किसी दूसरे व्यक्ति को भी लग सकती है इसलिए यदि आपके घर में किसी को दाद-खाज की समस्या हैं तो उसके कपड़ो को अलग रखें!

घरेलु उपाय जिनसे दाद की समस्या को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है !

1) चकवड़ (चक्रमर्द) पौधे ( रिंग वर्म प्लांट) के बीज को पीस कर उसके चूर्ण को खट्टी छाछ: (लस्सी) के साथ मिला कर दाद पर लगाने से दाद खाज से छुटकारा मिलता है! यदि दही उपलब्ध नहीं है तो आप दही के पानी के स्थान पर सादा पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं!

2) इमली की घुटली को घिसकर प्राप्त होने वाले चूर्ण को निम्बू के रस के साथ मिला लें अब जहाँ भी दाद या खाज की समस्या हो वह इसको लगा लें आपको दाद की समस्या मे जल्द लाभ मिलेगा!

3) पुदीने का रस भी दाद-खाज की समस्या में लाभकारी है! पुदीने के रस को दाद पर लगाने से दाद की समस्या का निदान होता है

दाद-खाज होने पर किन बातो का रखें ख़ास खयाल

दाद-खाज, खुजली होने पर आपको जहाँ दाद-खाज खुजली की समस्या हो उस स्थान को साफ़ और सूखा रखें! दाद का मुख्य कारण फंगल इन्फेक्शन है और यह नमी वाले स्थान पर तेजी से फैलता है! इसलिए दाद-खाज के स्थान को सूखा और साफ़ रखें! बाज़ार में कई प्रकार के एंटी फंगल पाउडर भी मौजूद है जिनका प्रयोग भी आप कर सकते हैं!

खाज की समस्या

एक पुरानी कहावत है “या तो मजा राज में या फिर खाज में” परन्तु यदि ये खाज ज्यादा हो जाए तो आपके लिए सर दर्द भी बन सकती है! छोटी मोटी खाज की समस्या से परेशान नहीं होना चाहिए! परन्तु किसी एक ही जगह बार-बार खाज की शिकायत होती है तो इसका इलाज बहुत जरुरी हो जाता है!

आइये जानते है की कैसे खाज की समस्या का घर बैठे कुछ घरेलु नुस्खों से इलाज़ किया जाए

1) 1 लीटर पानी में लगभग 2 ग्राम आवंले के चूर्ण को मिला लें अब इस घोल को रुई की सहायता से जिस स्थान पर खाज की समस्या है वह लगाएं तथा पुरे दिन सादे जल के स्थान पर इसी घोल को पिए इससे खाज की समस्या में लाभ होगा

2) सुबह उठकर बिना कुल्ला किये सुबह की लार को दाद खाज पर लगाने से दाद खाज की समस्या की समस्या को जड़ से मिटाया जा सकता है!

दाद और खुजली में कौन कौन से पौधे है लाभकारी

एलोवेरा(घृतकुमारी) के रस को दाद-खाज वाले स्थान पर लगाने से भी आराम मिलता है!

नीम की पत्तियों का रस दाद-खाज पर लगाने से दाद-खाज की बीमारी से छुटकारा मिलता है!

एलोवेरा का जूस पीने से भी हमारे शरीर का खून साफ़ होता है और हमारी त्वचा में निखार आता है!

दाद-खाज होने पर किन चीज़ो से करे परहेज़

1) दाद-खाज की समस्या में मीठा और नमक का सेवन कम करना चाहिए!

2) पसीने से बचना चाहिए अन्यथा दाद-खाज की बीमारी बढ़ जाती है!

3) जिस स्थान पर दाद-खाज की समस्या हो वह बार बार खुजलाना नहीं चाहिए!

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *